Saturday, July 11, 2020

"निराशा से आशा की ओर चल अब मन " ! पीताम्बर दत्त शर्मा (लेखक-विश्लेषक)

प्रिय पाठक मित्रो !
                              सादर प्यार भरा नमस्कार !!
ये 2020 का साल हमारे लिए बड़ा ही निराशाजनक और कष्टदायक साबित हुआ है !आगे भी हमारा भविष्य धूमिल नजऱ आ रहा है !क्या बच्चे ,क्या जवान और क्या बुजुर्ग सभी हैरान परेशान हैं कि कैसे जीवन का पहिया आगे चले !?सरकारें अपने प्रयासों से ज्यादा अपने प्रचार में लगी हुई हैं ! जैसे कोई प्रतियोगिता हो रही हो कि कौन इस समस्या के निदान के साथ साथ अपने वोट बैंक को बढ़ा सकता है ?दिखावा ज्यादा कर रहे हैं नेता लोग और जमीन पर चाल कछुए की नजर आ रही है !
                         दूसरी और हर किसी को पारिवारिक परेशानियां जकड़े खड़ी हैं !आज भारत का प्रत्येक तीसरा नागरिक किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त नजर आता है !ऊपर से रोजी रोटी भी हाथ से निकलती नजर आती है !जिसका नाम गरीब की लिस्ट में शामिल हो चूका है उसे तो सरकारी मदद प्रयास करने से मिल जाती है !जो अमीर है उसके पास काला सफ़ेद सभी प्रकार का धन अभी भी पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित है ,इसलिए उसे कोई चिंता नहीं है !लेकिन वो रो गरीब से भी ज्यादा रहा है !ताकि सरकार उसकी काली सफ़ेद कमाई पर "गिद्ध-दृष्टि" न जमा ले !
                                  मर तो मध्यम दर्जे का व्यक्ति रहा है ! बेचारा अमीर वो है नहीं लेकिन दिखना वो अमीर चाहता है !गरीबों वाली लाइन में वो जाकर खड़ा भी हो जाये कहीं तो उसे बाहर निकाल दिया जाता है !लोगों द्वारा मज़ाक और उड़ाया जाता है उस बेचारे का !कोई सरकार बेचारे के लिए कोई योजना ही नहीं बनाती !कोई योजना बनती भी है तो कोई कर्मचारी, नेता या पार्टी कार्यकर्ता उसे बताने ही नहीं आता कि योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है !कार्यालयों में जा जाकर जूतियां घिस जाती हैं सो अलग !
                               इस सबके बावजूद कई भारतीय सामाजिक संस्थाएं इंसानियत के नाते पीड़ित लोगों की मदद कर रही हैं ! जिसमे उत्साही युवा पुरे मन से सेवा करते दिखाई देते हैं !धार्मिक भेदभाव भी कहीं नजर नहीं आता है ! साहसिक उपकारी प्रयासों से जनता में आशा की भावना पैदा होती है जो जीवन की मधुरता बनाये रखती है !आइये आप और हम भी ऐसे लोगों की मदद करें !उनसे ऐसी बातें करें जिससे उनको लगे कि हमारा भी कोई है !अवसाद और आत्महत्या की ओर किसी के कदम न बढ़ें !आशाओं का सावन दिखाई देता रहे !दया और परोपकार की बरसात होती रहे !
               सभी को हार्दिक शुभकामनायें !
                 अपने विचार कॉमेंट में अवश्य लिक्खें !




 प्रिय मित्रो ! 
                    सादर नमस्कार !
                                       कुशलता के आदान-प्रदान पश्चात् समाचार ये है कि हमारे इस ब्लॉग में ज्वलन्त विषयों पर लेख-टिप्पणियां होती हैं।जो मित्र पढ़ने में रूचि रखते हों,अवश्य पढ़ें,फिर अपने मित्रों को शेयर करें और अपने अनमोल कॉमेंट्स भी रोज़ाना लिख्खा करें।इसका लिंक ये है - www.pitamberduttsharma.blogspot.com. मुझसे संपर्क करने हेतु मेरा ई मेल एड्रेस ये है - pitamberdutt.sharma@gmail.com. मेरा मोबाईल नम्बर ये है - 9414657511. सधन्यवाद ! आपका अपना मित्र पीताम्बर दत्त शर्मा,1/120,आवासन मंडल कालोनी,वार्ड नम्बर 10,सूरतगढ़।जिला श्रीगंगानगर,राज. भारत



3 comments:

  1. Best content & valuable as well. Thanks for sharing this content.
    Approved Auditor in DAFZA
    Approved Auditor in RAKEZ
    Approved Auditor in JAFZA
    i heard about this blog & get actually whatever i was finding. Nice post love to read this blog
    Approved Auditor in DMCC

    ReplyDelete
  2. Good luck & keep writing such awesome content.

    Virgin Linseed Oil BP
    Pure Linseed Oil

    Always look forward for such nice post & finally I got you. Really very impressive post & glad to read this.
    Best Price Of Property In Dubai
    Distress deal In Apartment

    ReplyDelete

"निराशा से आशा की ओर चल अब मन " ! पीताम्बर दत्त शर्मा (लेखक-विश्लेषक)

प्रिय पाठक मित्रो !                               सादर प्यार भरा नमस्कार !! ये 2020 का साल हमारे लिए बड़ा ही निराशाजनक और कष्टदायक साबित ह...