Friday, November 7, 2014

कौन है दोषी संत या सरकार...?- सुश्री सुकृति शर्मा (ज़ी -न्यूज़ , पंजाब हरियाणा हिमाचल)


करौंथा में सतलोक आश्रम के संस्थापक संत रामपाल के ख़िलाफ पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने गैर ज़मानती वारंट जारी कर दिया
संतराम पाल की बुधवार को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में पेशी थी। वो तो पेशी में नहीं पहुंचे लेकिन एक मेडिकल रिपोर्ट ज़रूर पहुंची जिसके बाद हाईकोर्ट ने संतराम पाल के ख़िलाफ कड़ा रुख़ अपनाते हुए DGP को गिरफ्तारी का आदेश दे दिया, संतराम पाल पर मारपीट, हत्या समेत अन्य मामले दर्ज हैं....दरहसल संत राम पाल पर ये सभी मुकदमे उनके आश्रम सतलोक की वजह से हुए हैं...संत ने 1999 में रोहतक के करौंथा गांव में सतलोक नाम का आश्रम बनाया जिसमें 2006 तक सतसंग का कार्य आराम से चल रहा था लेकिन 2006 में करौंथा गांव के आसपास के गांवों के आर्यसमाजियों ने इस आश्रम का विरोध किया जिसके तहत दोनों गुटों में हिंसक झड़प हुई जिसमें 1 शख़्स की मौत हो गई, इसके बाद प्रशासन ने आश्रम पर ताला जड़ दिया, संत रामपाल ने इस बाबत पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती भी दी जिस पर कार्रवाई करते हुए पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने आश्रम की चाबी संतराम पाल को सौंपने का फैसला सुनाया, इसके बाद ये मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा जहां sc ने भी विपक्ष की याचिका ख़ारिज करते हुए संतराम पाल के हक में फैसला सुनाया, संतराम पाल और उनके अनुयायी आश्रम सतलोक वापस आ गए लेकिन 2013 में फिर से संत रामपाल और आर्यसमाजियों के बीच खूनी झड़प हुई जिसमें 1 महिला समेत 3 लोग मारे गए, जबकि कई पुलिस वाले भी इस झड़प में घायल हो गए...लेकिन ये सब कुछ ऐसे समय और ऐसे इलाके में हुआ जब हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार में थे
10 साल तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी रोहतक से संबंध रखते हैं.. फिर भी इस मामले में सरकार की ओर से कोई मध्यस्ता ना करना अपने आप में कई सवाल खड़े करता है...समय समय पर दोनों गुटों ने इस बाबत हुड्डा सरकार पर सवाल भी उठाए हैं...संत रामपाल समर्थकों का कहना है कि 2013 में हुए हमले से पहले उन्होंने हुड्डा सरकार और खुद तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह और अध्यक्ष सोनिया गांधी को आश्रम में हमले की आशंका की सूचना दी थी लेकिन उनके ज्ञापन के बावजूद भी कोई पुख़्ता कदम नहीं उठाया गया वहीं आर्यसमाज भी इस बाबत प्रदर्शन कर आश्रम को हटाए जाने के लिए प्रशासन को कटघरे में खड़ा करता रहा, हुड्डा की चुप्पी को समझने के लिए इस पूरे प्रकरण को राजनीतिक चश्मे से देखना ज़रूरी है दरहसरल संतराम पाल जाट हैं और आर्य समाज को मानने वालों में भी जाटों की संख्या ज़्यादा है खुद हुड्डा के परिवार का संबंध भी आर्यसमाजियों से रहा हैं हुड्डा के लिए ये स्थिति एक तरफ कुंआ और दूसरी तरफ खाई के समान थी इसलिए हुड्डा सरकार पर ये सवाल खड़े होते हैं कि उन्होंने अपना वोट बैंक बरकरार रखने के लिए मामले पर चुप्पी साधे रखी, उनके नाक के नीचे खूनी झड़पें हुईं, सार्वजनिक सम्पति फूंकी गई लेकिन प्रशासन ने ना ही कोर्ट के आदेशों के पालन में आतुरता दिखाई और ना ही कोर्ट परिसर में संत समर्थकों और आर्यसमाजियों की ओर से किए जाने वाले उपद्रवों को रोकने के लिए कोई मशक्कत की..ऐसे में आज ये आलम हैं कि चंडीगढ़ में संत की पेशी के लिए धारा 144 लगानी पड़ी, हाईकोर्ट परिसर को छावनी में तबदील कर दिया गया... और बेकाबू भीड़ ने प्रशासन को नचाना शुरू कर दिया है. वकील के भेष में उपद्रवी कोर्ट में घूमते रहे.. पूर्व की सरकार की ओर से कारगर कदम ना उठाए जाने का ख़ामियाज़ा आज कोर्ट को कानून के दरवाज़े तक पहुंच गया....अगर पूर्व की सरकार ने समय
रहते इस मामले में उचित कार्रवाई की होती और कोर्ट के आदेशों की पालना करवाई होती तो आज हालात इतने ना बिगड़ते...नई चुनी गई बीजेपी सरकार से उम्मीद की जा सकती है खट्टर ने कोर्ट के फैसले को मानने की बात कही है.. वहीं बीजेपी को समर्थन करने वाले बाबा रामदेव आर्यसमाजियों के हक में पहले ही उतर चुके हैं....ऐसे में अब देखना ये होगा कि खट्टर सरकार का ये दावा कहीं दबाव में बदल ना जाए....
सुक़ति शर्मा


                     

      
आपसे मित्रता करके मुझे अत्यंत प्रसन्नता हो रही है ! आपके जनम दिन की आपको हार्दिक बधाई और शुभ कामनाएं !! कृपया स्वीकार करें ! आपका जीवन सदा खुशियों से भरा रहे !! मेरा फेसबुक,गूगल+,ब्लॉग,पेज और विभिन्न ग्रुपों की सदस्य्ता ग्रहण करने का एक ख़ास उद्देश्य है ! मैं एक लेखक-विश्लेषक और एक समीक्षक हूँ ! राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय ज्वलंत विषयों पर लिखना -पढ़ना मेरा शौक है ! मैं एक साधारण पढ़ालिखा और साफ़ स्वभाव का आदमी हूँ ! भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म से प्यार करता हूँ ! भारत देश के लिए अगर मेरे प्राण काम आ सकें तो मैं इसे अपना सौभाग्य मानूंगा !परन्तु किसी संत-राजनितिक दल और नेता हेतु नहीं !मैं एक बिन्दास स्वभाव का आदमी हूँ ! मेरी मित्र मण्डली में मेरे बच्चे और रिश्तेदार भी शामिल हैं ! तो भी मैं सभी विषयों पर अपने खुले विचार रखता हूँ !! आप सब का हार्दिक स्वागत है मेरे जीवन में !! मैं आपकी यादों - बातों को संभल कर रखूँगा !!
मित्रो !! मैं अपने ब्लॉग , फेसबुक , पेज़,ग्रुप और गुगल+ को एक समाचार-पत्र की तरह से देखता हूँ !! आप भी मेरे ओर मेरे मित्रों की सभी पोस्टों को एक समाचार क़ी तरह से ही पढ़ा ओर देखा कीजिये !!
" 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " नामक ब्लॉग ( समाचार-पत्र ) के पाठक मित्रों से एक विनम्र निवेदन - - - !!
आपका हार्दिक स्वागत है हमारे ब्लॉग ( समाचार-पत्र ) पर, जिसका नाम है - " 5TH PILLAR CORRUPTIONKILLER " कृपया इसे एक समाचार-पत्र की तरह ही पढ़ें - देखें और अपने सभी मित्रों को भी शेयर करें ! इसमें मेरे लेखों के इलावा मेरे प्रिय लेखक मित्रों के लेख भी प्रकाशित किये जाते हैं ! जो बड़े ही ज्ञान वर्धक और ज्वलंत - विषयों पर आधारित होते हैं ! इसमें चित्र भी ऐसे होते हैं जो आपको बेहद पसंद आएंगे ! इसमें सभी प्रकार के विषयों को शामिल किया जाता है जैसे - शेयरों-शायरी , मनोरंजक घटनाएँ आदि-आदि !! इसका लिंक ये है -www.pitamberduttsharma.blogspot.com.,ये समाचार पत्र आपको टविटर , गूगल+,पेज़ और ग्रुप पर भी मिल जाएगा ! ! अतः ज्यादा से ज्यादा संख्या में आप हमारे मित्र बने अपनी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर इसे सब पढ़ें !! आपके जीवन में ढेर सारी खुशियाँ आयें इसी मनोकामना के साथ !! हमेशां जागरूक बने रहें !! बस आपका सहयोग इसी तरह बना रहे !! मेरा इ मेल ये है : - pitamberdutt.sharma@gmail.com. मेरे ब्लॉग और फेसबुक के लिंक ये हैं :-www.facebook.com/pitamberdutt.sharma.7. मेरा ई मेल पता ये है -: pitamberdutt.sharma@gmail.com.
जो अभी तलक मेरे मित्र नहीं बन पाये हैं , कृपया वो जल्दी से अपनी फ्रेंड-रिक्वेस्ट भेजें , क्योंकि मेरी आई डी तो ब्लाक रहती है ! आप सबका मेरे ब्लॉग "5th pillar corruption killer " व इसी नाम से चल रहे पेज , गूगल+ और मेरी फेसबुक वाल पर हार्दिक स्वागत है !!
आप सब जो मेरे और मेरे मित्रों द्वारा , सम - सामयिक विषयों पर लिखे लेख , टिप्प्णियों ,कार्टूनो और आकर्षक , ज्ञानवर्धक व लुभावने समाचार पढ़ते हो , उन पर अपने अनमोल कॉमेंट्स और लाईक देते हो या मेरी पोस्ट को अपने मित्रों संग बांटने हेतु उसे शेयर करते हो , उसका मैं आप सबका बहुत आभारी हूँ !
आशा है आपका प्यार मुझे इसी तरह से मिलता रहेगा !!आपका क्या कहना है मित्रो ??अपने विचार अवश्य हमारे ब्लॉग पर लिखियेगा !!
सधन्यवाद !!
आपका प्रिय मित्र,
पीताम्बर दत्त शर्मा,
हेल्प-लाईन-बिग-बाज़ार,
R.C.P. रोड, सूरतगढ़ !
जिला-श्री गंगानगर।
मोबाईल नंबर-09414657511
" आकर्षक - समाचार ,लुभावने समाचार " आप भी पढ़िए और मित्रों को भी पढ़ाइये .....!!!
BY :- " 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " THE BLOG . READ,SHARE AND GIVE YOUR VELUABEL COMMENTS DAILY . !!
Posted by PD SHARMA, 09414657511 (EX. . VICE PRESIDENT OF B. J. P. CHUNAV VISHLESHAN and SANKHYKI PRKOSHTH (RAJASTHAN )SOCIAL WORKER,Distt. Organiser of PUNJABI WELFARE SOCIETY,Suratgarh. (raj)INDIA.

No comments:

Post a Comment

"अब कि बार कोई कार्यकर्ता ही हमारा जनसेवक (विधायक) होगा"!!

"सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र की जनता ने ये निर्णय कर लिया है कि उसे अब अपना अगला विधायक कोई नेता,चौधरी,राजा या धनवान नहीं बल्कि किसी एक का...