Sunday, November 23, 2014

"दुनिया बड़ी ख़राब है -यहाँ हर चेहरे पे नक़ाब है ,ज़रा सम्भल के चलियो जी " !!-पीताम्बर दत्त शर्मा ( लेखक-विश्लेषक )

प्रिया पाठक मित्रो !! पिछले 10 दिनों से आपसे अपने विचार सांझे नहीं कर पाया , क्योंकि मेरी पुत्र-वधु सूरतगढ़ शहर के वार्ड नंबर दस से चुनाव लड़ रही थीं ! अब जब " मत वास्तव में दान " हो चुके हैं !तो आज सोचा कि आपसे दो-चार बातें हो ही जाएँ तो अच्छा !!  
                  मित्रो हर क्षण , हमें कोई ना कोई शिक्षा अवश्य दे जाता है !ये चुनाव भी मुझे बहुत बातें सीखा कर गए हैं ! सबसे बड़ीबाट जो मैंने सीखी ,वो ये कि ये नेता ,एक कार्यकर्त्ता का जीवन कैसे ख़राब कर देते हैं , और उसे महसूस ही नहीं होता ,कि उसके साथ दगा हो रहा है ! वो बेचारा , तो अपने नेता द्वारा दिए जाने वाले " प्रसाद " को   पाने  की आशा पाले हुए वक़्त बिताता जाता है !जब उसे आभास होता है कि वो ठगा जा रहा है , तब-तलक "वक़्त" गुज़र चुका होता है ! निर्दलीय चुनाव लड़ कर अपनी ताक़त दिखाने के इलावा उसके पास कोई रास्ता नहीं बचता ! 
                   इसीलिए हमने भी महिला वार्ड होने के कारण अपनी पुत्रवधु को निर्दलीय चुनाव लड़वाया ! हमने सोचा कि पार्टी वालों ने तो हमें नकार ही दिया है अब अपनी जनता को भी परख लिया जाए !! कंही वो भी हमें मूर्ख बनाकर " समाज-सेवा " तो नहीं करवा रही ??? हमने सोचा कि अगर जीत गए तो समाज-सेवा चालू रखेंगे अन्यथा ससुरी राजनीति और समाजसेवा , दोनों से किनारा कर लेंगे , सन्यास ले लेंगे ! सीधे रोज़ सुबह काम पर जायेंगे और शाम को अपने परिवार संग खेलेंगे,कूदेंगे और मौज़ करेंगे आदि-आदि !
                 इन चुनावों में जिन मित्रों ने हमें चुनाव लड़ने हेतु प्रेरित किया , बाद में वो ही हमारे पर काटने में लग गए !जब पता चला तो , चुप रहने में ही भलाई समझी ! जो कल तक ये कह रहे थे कि हमने तो आपको ही वोट दिया है , वही आज हमारे साथ शर्तें लगा रहे हैं कि आपको 25 वोट भी मिल जाएँ बोल !देना ! हम बड़े ही हैरान होकर ऐसे मित्रों का चेहरा देखते रह जाते हैं जी ! कुछ भी बोल नहीं पाते ! 
                 अब आम जनता की भी सुन लो ! जिस भी घर में, मैं अपनी पुत्रवधु के लिए वोट मांगने गया तो सबने मुझे ये ही सांत्वना दी कि आपके साथ अन्याय हुआ है ! आप इतने वर्षों से पार्टी की सेवा  हैं और कालोनी के भी काम करवा रहे हैं , पता नहीं आपको पार्टी ने टिकट क्यों नहीं दी ! लेकिन आप घबराओ नहीं हम आपके साथ हैं !  अपने सारे वोट आपको ही देंगे , कोई चिंता मत कीजिये ! लेकिन वो ही सब आज किसी दुसरे के विजयी होने का दावा कर रहे हैं !
                      मुझे तो राज कपूर और राजिंदर कुमार साहिब की एक पुरानी फिल्म का वो गीत याद आ रहा है कि ......दो जासूस-करे महसूस,कि दुनिया बड़ी खराब है ! कौन है सच्चा,कौन है झूठा , यहाँ हर चेहरे पे नक़ाब है ! ज़रा सोचो !! ज़रा समझो !! ज़रा समझ के चलियो जी !!
                       आज मेरे एक मित्र ने मुझसे ही पूछ लिया कि आप तो सर्वे करते रहते हो ! अपना सर्वे भी तो करो !! आपको कितने वोट आएंगे ! ये कहते हुए वो प्रश्न वाचक अंदाज़ में अपने हाथ भी हवा में  लहरा रहा था !मुझे गुस्सा तो बहुत आ रहा था , लेकिन चुनावों की एक मात्र खासियत ये भी है कि गुस्सा पीना भी आ ही जाता है !!तो मैंने भी सहज होना ही उसे दिखाया और अपना चुनाव सर्वे कुछ इसतरह से सुनाया !!आप भी पढ़िए !! मैं बोला मेरे प्रिया मित्र !हमारे वार्ड में कुल 1552 वोट हैं ! मैं लगभग 600 घरों में गया,1300 वोटरों से मिला और कुल 1200 मत-दान किये गए ! सब ने मुझे ही वोट देने का वायदा किया ! अब जितने मुझे वोट आएंगे , वो ही वादा निभाने वाले सच्चे मित्र होंगे बाकी सब झूठे और वायदा-खिलाफी करने वाले मक्कार लोग होंगे !! और इस तरह से वो अपना सा मुंह लेकर चला गया और मैं अपने रास्ते को निकल पड़ा !! जय श्री राम बोलना पड़ेगा जी अब तो सबको !! तो बोलिए जय श्री राम !!!!..........!!

                                                                             
                                                                            आपसे मित्रता करके मुझे अत्यंत प्रसन्नता हो रही है ! आपके जनम दिन की आपको हार्दिक बधाई और शुभ कामनाएं !! कृपया स्वीकार करें ! आपका जीवन सदा खुशियों से भरा रहे !! मेरा फेसबुक,गूगल+,ब्लॉग,पेज और विभिन्न ग्रुपों की सदस्य्ता ग्रहण करने का एक ख़ास उद्देश्य है ! मैं एक लेखक-विश्लेषक और एक समीक्षक हूँ ! राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय ज्वलंत विषयों पर लिखना -पढ़ना मेरा शौक है ! मैं एक साधारण पढ़ालिखा और साफ़ स्वभाव का आदमी हूँ ! भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म से प्यार करता हूँ ! भारत देश के लिए अगर मेरे प्राण काम आ सकें तो मैं इसे अपना सौभाग्य मानूंगा !परन्तु किसी संत-राजनितिक दल और नेता हेतु नहीं !मैं एक बिन्दास स्वभाव का आदमी हूँ ! मेरी मित्र मण्डली में मेरे बच्चे और रिश्तेदार भी शामिल हैं ! तो भी मैं सभी विषयों पर अपने खुले विचार रखता हूँ !! आप सब का हार्दिक स्वागत है मेरे जीवन में !! मैं आपकी यादों - बातों को संभल कर रखूँगा !!
मित्रो !! मैं अपने ब्लॉग , फेसबुक , पेज़,ग्रुप और गुगल+ को एक समाचार-पत्र की तरह से देखता हूँ !! आप भी मेरे ओर मेरे मित्रों की सभी पोस्टों को एक समाचार क़ी तरह से ही पढ़ा ओर देखा कीजिये !!
" 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " नामक ब्लॉग ( समाचार-पत्र ) के पाठक मित्रों से एक विनम्र निवेदन - - - !!
आपका हार्दिक स्वागत है हमारे ब्लॉग ( समाचार-पत्र ) पर, जिसका नाम है - " 5TH PILLAR CORRUPTIONKILLER " कृपया इसे एक समाचार-पत्र की तरह ही पढ़ें - देखें और अपने सभी मित्रों को भी शेयर करें ! इसमें मेरे लेखों के इलावा मेरे प्रिय लेखक मित्रों के लेख भी प्रकाशित किये जाते हैं ! जो बड़े ही ज्ञान वर्धक और ज्वलंत - विषयों पर आधारित होते हैं ! इसमें चित्र भी ऐसे होते हैं जो आपको बेहद पसंद आएंगे ! इसमें सभी प्रकार के विषयों को शामिल किया जाता है जैसे - शेयरों-शायरी , मनोरंजक घटनाएँ आदि-आदि !! इसका लिंक ये है -www.pitamberduttsharma.blogspot.com.,ये समाचार पत्र आपको टविटर , गूगल+,पेज़ और ग्रुप पर भी मिल जाएगा ! ! अतः ज्यादा से ज्यादा संख्या में आप हमारे मित्र बने अपनी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर इसे सब पढ़ें !! आपके जीवन में ढेर सारी खुशियाँ आयें इसी मनोकामना के साथ !! हमेशां जागरूक बने रहें !! बस आपका सहयोग इसी तरह बना रहे !! मेरा इ मेल ये है : - pitamberdutt.sharma@gmail.com. मेरे ब्लॉग और फेसबुक के लिंक ये हैं :-www.facebook.com/pitamberdutt.sharma.7. मेरा ई मेल पता ये है -: pitamberdutt.sharma@gmail.com.
जो अभी तलक मेरे मित्र नहीं बन पाये हैं , कृपया वो जल्दी से अपनी फ्रेंड-रिक्वेस्ट भेजें , क्योंकि मेरी आई डी तो ब्लाक रहती है ! आप सबका मेरे ब्लॉग "5th pillar corruption killer " व इसी नाम से चल रहे पेज , गूगल+ और मेरी फेसबुक वाल पर हार्दिक स्वागत है !!
आप सब जो मेरे और मेरे मित्रों द्वारा , सम - सामयिक विषयों पर लिखे लेख , टिप्प्णियों ,कार्टूनो और आकर्षक , ज्ञानवर्धक व लुभावने समाचार पढ़ते हो , उन पर अपने अनमोल कॉमेंट्स और लाईक देते हो या मेरी पोस्ट को अपने मित्रों संग बांटने हेतु उसे शेयर करते हो , उसका मैं आप सबका बहुत आभारी हूँ !
आशा है आपका प्यार मुझे इसी तरह से मिलता रहेगा !!आपका क्या कहना है मित्रो ??अपने विचार अवश्य हमारे ब्लॉग पर लिखियेगा !!
सधन्यवाद !!
आपका प्रिय मित्र,
पीताम्बर दत्त शर्मा,
हेल्प-लाईन-बिग-बाज़ार,
R.C.P. रोड, सूरतगढ़ !
जिला-श्री गंगानगर।
मोबाईल नंबर-09414657511
" आकर्षक - समाचार ,लुभावने समाचार " आप भी पढ़िए और मित्रों को भी पढ़ाइये .....!!!
BY :- " 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " THE BLOG . READ,SHARE AND GIVE YOUR VELUABEL COMMENTS DAILY . !!
Posted by PD SHARMA, 09414657511 (EX. . VICE PRESIDENT OF B. J. P. CHUNAV VISHLESHAN and SANKHYKI PRKOSHTH (RAJASTHAN )SOCIAL WORKER,Distt. Organiser of PUNJABI WELFARE SOCIETY,Suratgarh. (raj)INDIA.

1 comment:

  1. बहुत सुन्दर प्रस्तुति।
    --
    आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल सोमवार (24-11-2014) को "शुभ प्रभात-समाजवादी बग्घी पे आ रहा है " (चर्चा मंच 1807) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच के सभी पाठकों को
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete

"निराशा से आशा की ओर चल अब मन " ! पीताम्बर दत्त शर्मा (लेखक-विश्लेषक)

प्रिय पाठक मित्रो !                               सादर प्यार भरा नमस्कार !! ये 2020 का साल हमारे लिए बड़ा ही निराशाजनक और कष्टदायक साबित ह...