Monday, September 1, 2014

"सूरतगढ़ में सभी राजनितिक दलों के बड़े नेता अपने कार्यकर्ताओं को बन्धुआ मजदूर समझते हैं और धनाढ्यों की कठपुतलियाँ स्वयं बने हुए हैं "- पीताम्बर दत्त शर्मा ( लेखक-विचारक )

सूरतगढ़ के नगरपालिका चुनाव जैसे-जैसे नज़दीक आते जा रहे हैं ,वैसे-वैसे शहर का राजनितिक तापमान बढ़ने  लगा है ! इस छोटे से जनप्रतिनिधि के पद का चुनाव लड़ने हेतु किसी ना किसी राजनितिक दल का टिकेट  अत्यंत आवश्यक समझा जाता है क्योंकि टिकेट मिलने के बाद 100 वोटों में से 20 से 40 वोट स्वतः ही उसके खाते में जुड़ जाते हैं !!वैसे भी जो कार्यकर्त्ता जिस पार्टी के साथ जुड़ा हुआ होता है वो उसी पार्टी की टिकेट मांगता है !! 
                 अब हर राजनितिक दल में कई नेता होते हैं , सब ऐसे दिखाते हैं की बस उन्ही की ही पार्टी में चलती है , इसलिए बेचारा टिकटार्थी सभी के आगे अपना सर नवाता फिरता है ! इसी आस में कि क्या पता इसको निवेदन करने पर टिकेट मिल जाए !लेकिन सभी नेता उसे वार्ड में जाकर पार्टी का प्रचार करने और अपना प्रभाव बढ़ाने और दिखाने का कहकर चलता करते हैं !  जो काम बड़े नेताओं का होता है उसे वो अदना सा कार्यकर्त्ता दिखाई पड़ता है तो वार्ड के निवासी भी मज़े ले-ले कर उसे ही समर्थन देने का वायदा करते हैं ! बस इसी चक्करघिन्नी से तंग आकर वो अपने नेतृत्व को ही चुनौती दे देता है ! कहता है की मैं देख लूँगा निर्दलीय चुनाव लड़ कर आपको भी दिखा दूंगा !!
                दूसरी तरफ देखने में आ रहा है की सूरतगढ़ में आप पार्टी तो अपना आधार भी नहीं बना पायी है और बसपा का संगठन बेहद कमज़ोर है ! कम्युनिस्ट पार्टी भी 3 से ज्यादा व्यक्तियों को चुनाव में नहीं उतार पाती !! उधर शिव सेना भाजपा का समर्थन करते-करते ही थक जाती है इसलिए सारे वार्डों में अपने प्रत्याशी खड़े करना और उनको जितवाने  का मादा रखना इस सभी दलों हेतु दूर की कोडी हैं !! धन की व्यवस्था भी इनका प्रादेशिक नेतृत्व नहीं कर पाता , वो तो खुद इनकी ही मदद पर चलते हैं ! ये सारे दल मिलकर सूरतगढ़ में अपने 5 पार्षद भी नहीं जीता पाएंगे !
                क्योंकि जनता भी अब दो बड़े राजनितिक दलों पर ही भरोसा करती है ! और वो हैं कांग्रेस और भाजपा ! दोनों की कार्यशैली भी एक जैसी है ! ये हर स्तर पर बड़े व्यपारियों पर ही ज्यादातर निर्भर रहती हैं कहने को तो ये कार्यकर्ताओं के तन-मन-धन पर चलती हैं , लेकिन जो भव्यता इनकी चुनावी रैलियों और सभाओं में नज़र आती हैं वो कुछ और ही कहानी कहती हैं !अभी जो 4 पार्षद विधायक जी की सहमति से मनोनीत हुए हैं उन नामों पर अगर अपनी गहन दृष्टि हम डालेंगे तो समझ में आ जायेगा ! 
               कांग्रेस पार्टी तो जब से बनी है तभी से इसमें अमीरों का ही बोलबाला रहा है ! सूरतगढ़ की बात करें तो यही सच लगता है ! यंहा पहले इक़बाल मुहम्मद जी अपना अनुभव यंहा की जनता को दिखाया जिसका नतीजा ये है की आज हर व्यक्ति पार्षद बन कर धन कामना चाहता है  और अब बनवारी लालजी ने अपना अनुभव दिखाया है ! इंजिनियर होने के बाद भी शहर की कोई नाली और सड़क लेबल में नहीं है !पूर्व विधायक श्री गंगाजल जी के साथ उनके सुपुत्र अपनी कार्यशैली दिखागए ! जनता ने उन्हें पसंद नहीं किया तो अब वो पूर्व जिला प्रमुख जो भाजपा की मदद से बने थे श्री पृथ्वी मील जी  को ले आये ! लेकिन कांग्रेस ज्वाइन करने के बाद  पिछले विधायक चुनावों में उनका जादू भी नहीं चल पाया ! क्या पता पालिका चुनावों में चल जाए ! लेकिन ये भी अपने पास के अमीर लोगों के परिवार की महिलाओं को ही चेयरमैन देखना और बनाना चाहते हैं !ऐसा सुनने में आया है ! सच्चाई कितनी है वो राम ही जानता है !
                यही हाल सूरतगढ़ में भाजपा का है ! इसके प्रादेशिक नेतृत्व को भी अमीर लोगों के बीच बैठना ही पसंद है ! नगर मंडल अध्यक्ष और चेयरमैन दोनों रईस लोग ही बनेंगे ! सामान्य परिवार तो बस भागते दौड़ते ही नज़र आएंगे ! किसी भी दाल के बड़े नेता को इतनी फुर्सत नहीं है की वो सभी वार्डों में जाए और अपने कार्यकर्ताओं को सांत्वना दे , दिलासा दे और विश्वास दे कि उनके साथ न्याय होगा धोखा नहीं ! को टिकेट का असली दावेदार होगा उसको ही उम्मीदवार बनाया जायेगा !!
                 पिछले 5 वर्षों में सूरतगढ़  शहर में इतनी चोरियां हुईं,लड़ाइयां हुईं, भ्र्ष्टाचार हुआ लेकिन किसी पार्टी के पार्षद ने आवाज़ नहीं उठाई और नाही किसी राजनितिक दल ने कोई पुख्ता किसी घटना  को लेकर कोई आंदोलन ही किया ! सिर्फ जनरल तरीके से ही भाषण दिए जाते रहे !कौन है जिम्मेदार इसका ?? क्या जनता दोषी है इस सबकी ??या फिर बेचारा पिस्ता हुआ कार्यकर्त्ता जो जनता और नेता के बीच में फंसा हुआ है !!
             आजकल राजनीती सेवा करना नहीं बल्कि अमीरों का शुगल बन गयी है ! जो जायज़-नाजायज़ तरीके से धनि हो जाता है तो उसे कोई राजनितिक पद पाने की " खारिश " होने लगती है और वो किसी नेता को 20 - 50 लाख चंदा देकर विधायक बना  देता है और स्वयं या उसके किसी परिवार के सदस्य को चेयरमैन बनता हुआ देखना चाहता है ! यही पूरे देश की कहानी है और यही हमारे सूरतगढ़ की कथा है जो सुनी सुनाई बातों पर आधारित है , कृपया कोई दिल पे मत ले धन्यवाद !! 





               जय श्री राम बोलना पड़ेगा क्योंकि राम नाम सत्य है और सत्य बोलने से ही गति मिलती है !! तो आप भी मेरे साथ बोलिए जय श्री राम !!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!

                " इन्टरनेट सोशियल मीडिया ब्लॉग प्रेस "
" फिफ्थ पिल्लर - कारप्शन किल्लर "
की तरफ से आप सब पाठक मित्रों को आज के दिन की
हार्दिक बधाई और ढेर सारी शुभकामनाएं !!नए बने मित्रों का हार्दिक स्वागत-अभिनन्दन स्वीकार करें !
जिन मित्रों का आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं और बधाइयाँ !!
ये दिन आप सब के लिए भरपूर सफलताओं के अवसर लेकर आये , आपका जीवन सभी प्रकार की खुशियों से महक जाए " !!
मित्रो !! मैं अपने ब्लॉग , फेसबुक , पेज़,ग्रुप और गुगल+ को एक समाचार-पत्र की तरह से देखता हूँ !! आप भी मेरे ओर मेरे मित्रों की सभी पोस्टों को एक समाचार क़ी तरह से ही पढ़ा ओर देखा कीजिये !!
" 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " नामक ब्लॉग ( समाचार-पत्र ) के पाठक मित्रों से एक विनम्र निवेदन - - - !!
आपका हार्दिक स्वागत है हमारे ब्लॉग ( समाचार-पत्र ) पर, जिसका नाम है - " 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " कृपया इसे एक समाचार-पत्र की तरह ही पढ़ें - देखें और अपने सभी मित्रों को भी शेयर करें ! इसमें मेरे लेखों के इलावा मेरे प्रिय लेखक मित्रों के लेख भी प्रकाशित किये जाते हैं ! जो बड़े ही ज्ञान वर्धक और ज्वलंत - विषयों पर आधारित होते हैं ! इसमें चित्र भी ऐसे होते हैं जो आपको बेहद पसंद आएंगे ! इसमें सभी प्रकार के विषयों को शामिल किया जाता है जैसे - शेयरों-शायरी , मनोरंहक घटनाएँ आदि-आदि !! इसका लिंक ये है -www.pitamberduttsharma.blogspot.com.,ये समाचार पत्र आपको टविटर , गूगल+,पेज़ और ग्रुप पर भी मिल जाएगा ! ! अतः ज्यादा से ज्यादा संख्या में आप हमारे मित्र बने अपनी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर इसे सब पढ़ें !! आपके जीवन में ढेर सारी खुशियाँ आयें इसी मनोकामना के साथ !! हमेशां जागरूक बने रहें !! बस आपका सहयोग इसी तरह बना रहे !! मेरा इ मेल ये है : - pitamberdutt.sharma@gmail.com. मेरे ब्लॉग और फेसबुक के लिंक ये हैं :-www.facebook.com/pitamberdutt.sharma.7
www.pitamberduttsharma.blogspot.com
जो अभी तलक मेरे मित्र नहीं बन पाये हैं , कृपया वो जल्दी से अपनी फ्रेंड-रिक्वेस्ट भेजें , क्योंकि मेरी आई डी तो ब्लाक रहती है ! आप सबका मेरे ब्लॉग "5th pillar corruption killer " व इसी नाम से चल रहे पेज , गूगल+ और मेरी फेसबुक वाल पर हार्दिक स्वागत है !!
आप सब जो मेरे और मेरे मित्रों द्वारा , सम - सामयिक विषयों पर लिखे लेख , टिप्प्णियों ,कार्टूनो और आकर्षक , ज्ञानवर्धक व लुभावने समाचार पढ़ते हो , उन पर अपने अनमोल कॉमेंट्स और लाईक देते हो या मेरी पोस्ट को अपने मित्रों संग बांटने हेतु उसे शेयर करते हो , उसका मैं आप सबका बहुत आभारी हूँ !
आशा है आपका प्यार मुझे इसी तरह से मिलता रहेगा !!आपका क्या कहना है मित्रो ??अपने विचार अवश्य हमारे ब्लॉग पर लिखियेगा !!
सधन्यवाद !!
आपका प्रिय मित्र ,
पीताम्बर दत्त शर्मा,
हेल्प-लाईन-बिग-बाज़ार,
R.C.P. रोड, सूरतगढ़ !
जिला-श्री गंगानगर।
" आकर्षक - समाचार ,लुभावने समाचार " आप भी पढ़िए और मित्रों को भी पढ़ाइये .....!!!
BY :- " 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " THE BLOG . READ,SHARE AND GIVE YOUR VELUABEL COMMENTS DAILY . !!
Posted by PD SHARMA, 09414657511 (EX. . VICE PRESIDENT OF B. J. P. CHUNAV VISHLESHAN and SANKHYKI PRKOSHTH (RAJASTHAN )SOCIAL WORKER,Distt. Organiser of PUNJABI WELFARE SOCIETY,Suratgarh (RAJ.)
   

No comments:

Post a Comment

"निराशा से आशा की ओर चल अब मन " ! पीताम्बर दत्त शर्मा (लेखक-विश्लेषक)

प्रिय पाठक मित्रो !                               सादर प्यार भरा नमस्कार !! ये 2020 का साल हमारे लिए बड़ा ही निराशाजनक और कष्टदायक साबित ह...