Thursday, March 31, 2016

भारत की विदेश नीति कमज़ोर थी अब मजबूत होगी ! - पीतांबर दत्त शर्मा (लेखक-विश्लेषक)- मो.न. +919414657511

जवाहर लाल नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह जी के कार्यकाल तक हमारी विदेश नीति उस कमज़ोर बच्चे की तरह ही थी जो पहले तो क्लास में पहले शरारती बच्चों से मार खाता रहता है , बाद में मास्टर जी से भी मार खाता है !कई वर्षों तलक उसे ये समझ नहीं आता है की उसके साथ ऐसा क्यों हो रहा है ?मैं घटनाओं के विस्तार में जाकर आपको आंकड़े नहीं देना चाहता हूँ क्योंकि उससे लेख लम्बा और उबाऊ हो जाएगा ! आप सब जानते भी हो कि कैसे नेहरू जी ने 1947 और 1962 में पाकिस्तान और चीन से मात खायी मुद्दों को पूरी तरह से सुलझा ही नहीं पाये ! श्रीमती इंदिरा गांधी जी ने तो जीता हुआ क्षेत्र ही वापिस कर दिया था !
                          जो बीच में कुछ समय दुसरे प्रधानमंत्री रह पाये उनको तो उसी विदेश नीति अनुसार ही चलना पड़ा जैसे पूर्व के प्रधानमंत्री चले थे ! हालांकि अटल जी ने लाहोर बस यात्रा अवश्य करने की कोशिश करी लेकिन उनको भी कारगिल के रूप में मुंह की खानी पड़ी ! गैर कांग्रेस पार्टियों के प्रधानमंत्री एवं मंत्री कांग्रेस से बहुत डरते थे !अफसर भी उन्ही के कहे मुताबिक निर्णय लेते थे क्योंकि उनको पता था की देर-सवेर कांग्रेस ही सत्ता में आएगी !
                         लेकिन आज स्थिति बदली हुई है ! पहली बार देश में किसी गैर कांग्रेस पार्टी को जनता ने बहुमत प्रदान किया है !इसीलिए विपक्ष डरा हुआ है कि अगर मोदी जी ने सभी क्षेत्रों में अपने प्रभाव और ज्ञान से सफलताएं हासिल कर लीं , तो उनका क्या होगा ?? इसीलिए आप-कांग्रेस-कॉमरेड और अन्य उनके सहयोगी दल इकठ्ठे होकर नित नए ऐसे प्रयत्न करते रहते हैं जिससे मोदी सरकार की बदनामी हो !इस "पवित्र"कार्य में मीडिया बड़ी अहम भूमिका निभा रहा है !आजकल ऐसे लग रहा है कि जैसे देश में बॉलीवुड के साथ-साथ राजनितिक दल भी अपनी फिल्में "रीलीज़"कर रहा है जो 8-10 दिनों तक चलती है और बाद में कोई दूसरी "फिल्म" आ जाती है !
                    देश की जनता को बड़े ही सब्र के साथ सोच-समझ कर ही अपने विचार किसी घटना के प्रति बनाने पड़ेंगे !"कोई"हमारे दिमाग को घूमाने की कोशिश कर रहा है !या युूं कहूं कि कोई हमें "सम्मोहित करके हमसे ही हमारे गलत निर्णय करवाना चाहता है !इसलिए खबरदार - होशियार !!बाकी आप सब समझदार हो !! मेरा तो मोदी जी से यही कहना आप अपनी समझ से काम करते जाइये जनता आपके साथ ही रहेगी !
                  " 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " THE BLOG .

 प्रिय मित्रो , सादर नमस्कार !! आपका इतना प्रेम मुझे मिल रहा है , जिसका मैं शुक्रगुजार हूँ !! आप मेरे ब्लॉग, पेज़ , गूगल+ और फेसबुक पर विजिट करते हो , मेरे द्वारा पोस्ट की गयीं आकर्षक फोटो , मजाकिया लेकिन गंभीर विषयों पर कार्टून , सम-सामायिक विषयों पर लेखों आदि को देखते पढ़ते हो , जो मेरे और मेरे प्रिय मित्रों द्वारा लिखे-भेजे गये होते हैं !! उन पर आप अपने अनमोल कोमेंट्स भी देते हो !! मैं तो गदगद हो जाता हूँ !! आपका बहुत आभारी हूँ की आप मुझे इतना स्नेह प्रदान करते हैं !!नए मित्र सादर आमंत्रित हैं ! the link is - www.pitamberduttsharma.blogspot.com.  , गूगल+,पेज़ और ग्रुप पर भी !!ज्यादा से ज्यादा संख्या में आप हमारे मित्र बने अपनी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर !! आपके जीवन में ढेर सारी खुशियाँ आयें इसी मनोकामना के साथ !! हमेशां जागरूक बने रहें !! बस आपका सहयोग इसी तरह बना रहे !!
मेरा मोबाईल नंबर ये है :- 09414657511. 01509-222768. धन्यवाद !!आपका प्रिय मित्र ,
पीताम्बर दत्त शर्मा,
हेल्प-लाईन-बिग-बाज़ार,

No comments:

Post a Comment

"निराशा से आशा की ओर चल अब मन " ! पीताम्बर दत्त शर्मा (लेखक-विश्लेषक)

प्रिय पाठक मित्रो !                               सादर प्यार भरा नमस्कार !! ये 2020 का साल हमारे लिए बड़ा ही निराशाजनक और कष्टदायक साबित ह...