Sunday, September 13, 2015

"अब चुनावों तक तो बिहार में "बहार"आएगी ही,अल्लाह जाने क्या होगा आगे"?! - पीताम्बर दत्त शर्मा (लेखक-विश्लेषक) मो. न. - 9414657511

भारत के बिहार प्रान्त में "लोकतान्त्रिक प्रक्रिया" के अधीन चुनावों का बिगुल बज गया है !लोकतान्त्रिक प्रक्रिया भी बड़ी अजीब चीज़ है साहिब ! अगर सारे बुद्धु इकठ्ठे होकर कोई फैसला करदें तो उस निर्णय पर कोई सवाल तो खड़े कर सकता है लेकिन कोई कुछ कर नहीं सकता ! नहीं ऐतबार आता तो माननीय अन्ना हज़ारे से जाकर पूछ लो !भारत के लोकतंत्र का क़ानून भी चन्द "समझदार"लोगों ने बना दिया और उसमें चंद समझदार लोग संशोधन भी करते रहते हैं ,उसे देश के 125 करोड़ लोगों को मानना ही  पड़ता है !चाहे वो उस निर्णय से सहमत हो या ना हो !अगर कोई देशवासी उस निर्णय को नहीं मानेगा तो उसे भारतीय पोलिस और न्याय-प्रणाली मिलकर "दण्ड" भी दे सकते हैं ! ये सब इसलिए होता क्योंकि हमने हमने " वोट" देकर उन  सब महानुभावों को चुना होता है !
                            ऐसी ही महान प्रक्रिया अब हमारे देश के बिहार प्रांत में होने जा रही है !जहां से बड़ी ही महान विभूतियाँ  हमें मिली हैं !सारे समाचार पत्रों, चैनलों और सोशियल मीडिया ने सभी राजनितिक दलों के "चुनावी-क्षत्रप्पों"के बारे में आपको  विस्तार से बता दिया है कि कैसे पहले जनता परिवार बना फिर टूट भी गया ! कैसे दिल्ली से केजरीवाल अपनी 'फेविकोल" लेकर आये लेकिन वो काम आती दिखाई नहीं दे रही है जी !देश की सबसे पुरानी कांग्रेस पार्टी ने 40 सीटों से ही संतोष कर लिया है , क्योंकि उन्हें पता था कि अगर उन्होंने अकड़ दिखाई तो उन्हें "सच्चाई" का आईना दिखा दिया जायेगा !लेकिन अपने मुलायम ने हौसला किया और कह दिया कि हे नितीश !! क्या हुआ हम अगर संसद के चुनावों में 5 सीटें ही जीत पाये थे लेकिन बिहार के विधानसभा चुनावों में 5 सीटों पर नहीं मानेंगे !
                        दूसरी तरफ हमेशां चुप रहने वाले अनंत कुमार और भूपेन्द्र यादव जी में क्या जादू है कि पासवान-कुशवाहा और माँझी जी "कसमसा"भी रहे हैं लेकिन ये भी कह रहे हैं की कोई "झगड़ा" नहीं है ! आज 6  बजे नहीं तो कल 12 बजे सीटों की घोषणा हो जायेगी !सबकुछ भाजपा पर छोड़ दिया गया है !कुछ तो "राज़"होते हैं, इन नेताओं के बंटवारे में,जिनकी"पर्देदारी"होती है ! नहीं तो केजरीवाल जी जी मांग रख देते कि टिकटों का बंटवारा भी ओन कैमरा होना चाहिए जी !! 
                      टिकटों के बंटवारे के बाद सभी प्रकार के नेता बड़ी आसानी से आपको दर्शन देंगे , आश्वासन देंगे, खाने-पीने को देंगे, राशन-धन और कपडा देंगे और ज्यादा सारा भाषण भी देंगे ! नाच भी होगा और गान भी होगा !मालाएं पहनी भी जाएँगी और पहनाईं  भी जाएँगी ! चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों को हवा में नोटों की तरह उड़ा दिया जायेगा !पूरा बिहार "बहार"में होगा !!एम आई एम के ओवेसी भाई केवल सीमान्त बिहार में भाईचारा बढ़ाएंगे ! क्योंकि वहाँ ही भाईचारे की असली आवश्यकता है !कोई नेता का भाई होगा तो कोई बाप होगा , कोई उनकी बहन होगी तो कोई उनकी माँ होगी !! लेकिन फिर जैसे ही आपने अपना अनमोल "वोट" दे दिया.....!! उसके बाद " माँ नहीं,बेटा नहीं भाई नहीं , कुछ भी नहीं रहता है ! नेता आँखों से ऐसा ओझल हो जाता है की वो सिर्फ चैनलों और समाचार पत्रों में ही दिखाई देता है !
                                    फिर सूखा पड़ेगा,ज़मीन धँसेगी,गाड़ियां उलटेंगी, चोरियां होंगी डाके पड़ेंगे, आत्महत्याएं होंगी, भ्रष्टाचार होगा और आतंकवाद होगा जिनका सामना केवल हम आम जनता को करना होगा मेरे पाठक मित्रो लेकिन मैं आपको ये गारंटी देता हूँ कि किसी भी राजनितिक दल के नेता को कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा , फिर चाहे वो केजरीवाल हो या सोनिया गांधी मुलायम हो या कोई मोदी ! इनको भगवान ना करे अगर स्वभाविक मौत भी आने लगेगी तो ये सब अमेरिका अपना इलाज कराने चले जायेंगे ! लेकिन आप और मैं कहाँ जाएंगे ?? हमें तो यहीं रह कर अपना जीवन-यापन करना है ! ये सब इसलिए होगा क्योंकि हम "कलयुग" में जी रहे हैं !
जय श्री राम बोलना पड़ेगा ! तो बोलो जय श्री राम !!
                       



     आइये मित्रो ! आपका स्वागत है !आपके लिए ढेर सारी शुभकामनाएं ! कृपया स्वीकार करें !फिफ्थ पिल्लर करप्शन किल्लर नामक ब्लॉग में जाएँ ! इसे पढ़िए , अपने मित्रों को भी पढ़ाइये शेयर करके और अपने अनमोल कमेंट्स भी लिखिए इस लिंक पर जाकरwww.pitmberduttsharma.blogspot.com. है !इसे आप एक समाचार पत्र की तरह से ही पढ़ें !हमारी इ-मेल आई. डी. ये है - pitamberdutt.sharma@gmail.com. f.b.id.-www.facebook.com/pitamberduttsharma.7 . आप का जीवन खुशियों से भरा रहे !इस ख़ुशी के अवसर पर आपको हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं !!
आपका अपना - पीताम्बर दत्त शर्मा -(लेखक-विश्लेषक), मोबाईल नंबर - 9414657511 , सूरतगढ़,पिनकोड -335804 ,जिला श्री गंगानगर , राजस्थान ,भारत ! इस पर लिखे हुए लेख आपको मेरे पेज,ग्रुप्स और फेसबुक पर भी पढ़ने को मिल जायेंगे ! धन्यवाद ! आपका अपना - पीताम्बर दत्त शर्मा , ( लेखक-विश्लेषक) मो. न. - 9414657511

1 comment:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल सोमवार (14-09-2015) को "हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ" (चर्चा अंक-2098) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete

2014 की कॉरपोरेट फंडिग ने बदल दी है देश की सियासत !!

चुनाव की चकाचौंध भरी रंगत 2014 के लोकसभा चुनाव की है। और क्या चुनाव के इस हंगामे के पीछे कारपोरेट का ही पैसा रहा। क्योंकि पहली बार एडीआर न...