" माया विज्ञापन जगत की " ओ माई गॉड,ओ माई गॉड ,ओह माई गॉड - आई ई-ई-ई-ई आ -आ - आ .........!!!!!!!!!!!!

विज्ञापन जगत का ज्ञान रखने वाले सभी मित्रों को मेरा सादर नमस्कार !! 
                     विज्ञापन की दुनिया भी बड़ी निराली दुनिया है ! ये तो मानना ही पड़ेगा कि चन्द मिनटों के विज्ञापन में कई बार इतना आकर्षण होता है कि उसके आगे किसी सुपर स्टार की ढाई घन्टे की फिल्म पानी भर्ती नज़र आती है !! इसीलिए बड़े - बड़े स्टार भी विज्ञापनों में अक्सर नज़र आते ही रहते हैं !! कई बार तो विज्ञापनों के ज़रिये स्टार की वेशभूषा और किरदार को भावी फिल्म हेतु परखा भी जाता है !! अगर दर्शक उस विज्ञापन में रूचि दिखाते हैं तो फिल्म बनाने का रिस्क प्रोड्यूसर ले लेता है अन्यथा प्रोजेक्ट टाल दिया जाता है !!
                         आजकल हर चीज़ के विज्ञापन में स्त्री का शरीर दिखाना तो आम बात हो गयी है , आजकल तो हर वस्तु को खरीदना प्रेमिका पाने के साथ जोड़ दिया जाता है !!!कई बार तो यंहा तलक दिखा दिया जाता है कि इधर आपने अमुक उत्पाद का प्रयोग किया उधर आपके चारों और लड़कियां ही लडकियां आपकी हर मुराद पूरी करने को आतुर नज़र आती हैं !!!
                          सेक्सी टेग लाईन , सेक्सी लडकियां दिखाना बोलना तो आजकल आम बात सी हो गयी है !! टीवी चेनलों पर जब कभी इस विषय पर चर्चा होती है तो  
सेक्सी पक्ष को जायज़ ठहराने वाले अजीब सी वेशभूषा वाले बेवकूफी से भरे तर्कों के साथ पक्षकार भी आ जाते हैं , जो आज दिखाए जा रहे भद्दे विज्ञापनों को दिखाया जाना न केवल  जायज़  बताते हैं ,बल्कि ये और कहते हैं की नहीं देखना तो अपना टीवी बंद करदो ..!! शो का एंकर भी उसकी मदद करता नज़र आता है !! जो अपने मालिक की मर्ज़ी के मुताबिक ही करता होगा !! इसी से कई बार ये मन में वहम सा होता है कि कंही ये सब देश के विरुद्ध कोई षड्यंत्र तो नहिं ......????

                            निश्चय रूप से कई विज्ञापन न केवल देखने लायक होते हैं , साथ - साथ शिक्षाप्रद भी होते हैं ! 
ये विज्ञापन अच्छे भले पढ़े लिखे लोगों को बेवकूफ बनाने में तो कामयाब हो जाते हैं !! मूल्य भी कई गुना बढ़ जाता है उस उत्पाद का !! छोटा दूकानदार वैसा ही काफी कम कीमत में दे रहा होता है लेकिन हम लोग वंहा जाते ही नहीं .......!!
                       समय का चक्र जल्दी बदलेगा !! 
प्रिय सखियो और सखाओ , सादर नमस्कार !! आपका प्रिय ब्लॉग " फिफ्थ पिल्लर - करप्शन किल्लर " के पाठकों की संख्या हर दिन बढती ही जा रही है !! जो आपके बढ़ते प्रेम की ही निशानी है !! मैं आपके इस प्रेम पर अभिभूत हूँ !! ये ब्लॉग आप सबका है !! आप जब चाहें अपनी रचना इस पर प्रकाशित करवा सकते हैं या फिर इस ब्लॉग पर लिखी किसी भी रचना को कंही भी प्रकाशित कर सकते हैं ! हमारा उद्देश्य केवल मात्र इतना है कि पवित्र विचार दूर - दूर तलक पहुंचें !! आप रोजाना इस ब्लॉग "5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " को इस लिंक से खोल सकते हैं :-www.pitamberduttsharma.blogspot.com. फिर इस पर लिखे लेखों को पढ़ कर अपने अनमोल कोमेंट्स भी लिख सकते हैं !! आप इसे ज्वाईन और शेयर भी कर सकते हैं !! आपके विचार हमें नयी दिशा प्रदान करेंगे !! हम आपके सदा आभारी रहेंगे !! आप हमारे ये लेख ब्लॉग के इलावा हमारी फेसबुक , पेज़ ग्रुप और गूगल + पर भी पढ़ सकते हैं !! आप हमसे इस पते पर सम्पर्क भी कर सकते हैं :- 
पीताम्बर दत्त शर्मा , (समाज - सेवी व लेखक )
हेल्प-लाईन-बिग-बाज़ार ,
सूरतगढ़ .( मो . 91-9414657511, 01509-222768 फेक्स .)

Comments

Popular posts from this blog

बुलंदशहर बलात्कार कांड को यह ‘मौन समर्थन’ क्यों! ??वरिष्ठ पत्रकार विकास मिश्रा - :साभार -सधन्यवाद !

आखिर ये राम-नाम है क्या ?..........!! ( DR. PUNIT AGRWAL )

भगवान के कल्कि अवतार से होगा कलयुग का अंत !!! ????