Wednesday, January 2, 2013

" एक तो करेला,ऊपर से नीम चढ़ा "...वो " पत्रकार"..जो....??????

             " रचनात्मक - सकरात्मक - सत्य-अनुसर्निय एवं रोचक स्वभाव " के धनी पत्रकार बंधू-बान्धवियों को मेरा सादर चरण-स्पर्श !!
              अगर भी मैं ऐसा नहीं करके,सीधे अपनी बात कहनी शुरू कर देता तो, मैं भी उसी श्रेणी का पत्रकार बन जाता या कहलाता जिनकी बात मैं आपके साथ सांझी करना चाहता हूँ कि " एक तो करेला ऊपर से " नीम चढ़ा " वो...." पत्रकार " जो....???? वैसे पत्रकार ही केवल वैसा नहीं होता जो.......?????? और ऐसे लोग होते हैं...जो...??? जैसे :- ब्राह्मण,अध्यापक, कोच, मिस्त्री और ज्योतिषी आदि-आदि !!
                कुछ लोग शुरू से ही ऐसे होते हैं,तो कुछ लोग ये उपरोक्त कार्य करते करते वैसे हो जाते हैं जैसे.....लोगों के स्वभाव के बारे में,मैं आपको बताना चाहता हूँ !! उनको कुछ लोग " अड़ियल,ब्लैक-मेलर,सौदागर और पत्रकारिता पर धब्बा नाम से भी बुलाते हैं !! लेकिन मैं उनको ऐसा कुछ भी नहीं कहूँगा !! मैंने तो ऐसे महापुरुषों हेतु एक मुहावरे का ही उपयोग किया है.....!!!

                   जिन व्यवसायों का मैंने ऊपर नाम लिखा है,वो सब सत्य, निष्ठा, कर्तव्य और सामाजिक बन्धनों से जुड़े हुए व्यवसाय होते हैं, जिनका पालन करना उनके लिए " अति- आवश्यक " होता है, जो लोग ये व्यवसाय अपनाते हैं !! इन " जीवन-मूल्यों" पर चलना उतना ही मुश्किल कार्य होता है ,जितना की " तलवार की धार पर चलना " !! इसी लिए इन व्यवसाइयों का गलती करते हुए पकडे जाने पर " लिहाज़" भी बहुत किया जाता है !! इसी कारणवश आपने ऐसे लोगों को  " दण्डित " होते कम ही देखा होगा....!!
                   ये लोग वक्त आने पर सरकार के " भोंपू" , पुलिस के जासूस, नेताओं के चमचे, व्यपारियों के कारिंदे और माफियाओं के ओजार भी बन जाते हैं , या बना दिए जाते हैं !! ज्यादा विस्तार में,मैं जाना नहीं चाहता क्योंकि " समझदारों को इशारा ही काफी होता है !! और पत्रकारों पर पहली ऊँगली हमने इसलिए रख्खी,क्योंकि यही हमारा व्यवसाय है और पत्रकार ही हमारे ......दुश्मन बने बैठे हैं....!!??? हमारे मतलब देश-वासियों के....!!???
                  प्यारे दोस्तो,सादर नमस्कार !! ( join this grup " 5th PILLAR CORROUPTION KILLER " )
आप जो मुझे इतना प्यार दे रहे हैं, उसके ल िए बहुत बहुत धन्यवाद-शुक्रिया करम और मेहरबानी ! आप की दोस्ती और प्यार को हमेशां मैं अपने दिल में संजो कर रखूँगा !! आपके प्रिय ब्लॉग और ग्रुप " 5th pillar corrouption killer " में मेरे इलावा देश के मशहूर लेखकों के विचार भी प्रकाशित होते है !! आप चाहें तो आपके विचार भी इसमें प्रकाशित हो सकते हैं !! इसे खोलने हेतु लाग आन आज ही करें :-www.pitamberduttsharma.blogspot.com. और ज्यादा जानकारी हेतु संपर्क करें :- पीताम्बर दत शर्मा , हेल्प-लाईन-बिग-बाज़ार, पंचायत समिति भवन के सामने, सूरतगढ़ ! ( जिला ; श्री गंगानगर, राजस्थान, भारत ) मो.न. 09414657511.फेक्स ; 01509-222768. कृपया आप सब ये ब्लॉग पढ़ें, इसे अपने मित्रों संग बांटें और अपने अनमोल कमेंट्स ब्लाग पर जाकर अवश्य लिखें !! आप ये ब्लॉग ज्वाईन भी कर सकते हैं !! धन्यवाद !! जयहिंद - जय - भारत !! आप सदा प्रसन्न रहें !! ऐसी मेरी मनोकामना है !! मेरे कुछ मित्रों ने मेरी लेखन सामग्री को अपने समाचार-पत्रों में प्रकाशित करने की आज्ञा चाही है ! जिसकी मैं सहर्ष आज्ञा देता हूँ !! सभी मित्र इसे फेसबुक पर शेयर भी कर सकते है तथा अपने अनमोल विचार भी मेरे ब्लाग पर जाकर लिख सकते हैं !! मेरे ब्लाग को ज्वाईन भी कर सकते है !!

आपका अपना
पीताम्बर दत्त शर्मा
हेल्प-लाईन- बिग- बाज़ार
आर. सी.पी. रोड, पंचायत समिति भवन के सामने, सूरतगढ़ ! ( श्री गंगानगर )( राजस्थान ) मोबाईल नंबर :- 9414657511. फेक्स :- 1509 - 222768.

No comments:

Post a Comment

"निराशा से आशा की ओर चल अब मन " ! पीताम्बर दत्त शर्मा (लेखक-विश्लेषक)

प्रिय पाठक मित्रो !                               सादर प्यार भरा नमस्कार !! ये 2020 का साल हमारे लिए बड़ा ही निराशाजनक और कष्टदायक साबित ह...